विटामिन B3 का रासायनिक नाम Vitamin B3 ka rasaynik naam

विटामिन B3 का रासायनिक नाम Chemical name of Vitamin B3

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख विटामिन B3 का रासायनिक नाम (Chemical name of Vitamin B3) में।

दोस्तों इस लेख द्वारा आप विटामिन B3 का रासायनिक नाम, रासायनिक सूत्र, विटामिन बी 3 की कमी से होने वाले रोग, विटामिन बी 3 के फायदे तथा अन्य महत्वपूर्ण तथ्य जानेंगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख विटामिन B3 का रासायनिक नाम:-

इसे भी पढ़े:- विटामिन किसे कहते है विटामिन के प्रकार

विटामिन B3 का रासायनिक नाम

विटामिन B3 क्या है What is Vitamin B3

विटामिन B3 विटामिन बी कांपलेक्स (Vitamin B Complex) का तीसरा विटामिन है, जो विटामिन बी कांपलेक्स के अन्य विटामिनों की तरह ही जल में घुलनशील विटामिन होता है,

किन्तु रासायनिक दृष्टि से यह एक प्रकार से कार्बनिक यौगिक है, जो अपनी थोड़ी ही उपस्थिति के कारण शरीर में विभिन्न प्रकार की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह विटामिन को एंजॉयम का प्रमुख घटक है, तथा मेटाबॉलिज क्रियाओं में विभिन्न प्रतिक्रियाओं का आधार भी होता है।

विटामिन B3 का रासायनिक नाम Chemical name of Vitamin B3

विटामिन B3 का रासायनिक नाम नियासीन (Niacin)  होता है, जबकि इसका रासायनिक सूत्र CaH17O5N होता है, जिसकी खोज बिलडायर्स नामक वैज्ञानिक ने 1901 में की थी,

जबकि इसका सबसे पहले पृथक्करण (Isolate) स्टीलर नामक वैज्ञानिक ने 1960 में किया था। विटामिन बी 3 का IUPAC नाम pyridine-3-carboxylic acid होता है, वैज्ञानिकों द्वारा अध्ययन करने पर पाया गया, कि यह विटामिन विभिन्न उपापचय क्रियाओं मुख्य घटक होता है, तथा कई  एंजाइम को सक्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन B3 के स्रोत Sources of Vitamin B3

विटामिन B3 सबसे अधिक मात्रा में यीस्ट (Yeast) में पाया जाता है, इसीलिए विटामिन B3 को यीस्ट कारक के नाम से भी जानते हैं। इसके अलावा विटामिन B3 यकृत, वृक्क, गेहूँ, चावल की भूसी, मूंगफली, दूध, डिब्बाबंद सालमन मछली,

हरी पत्तेदार सब्जियाँ आदि में प्रचुर मात्रा में देखने को मिलता है। इसके साथ इस विटामिन का शरीर में संश्लेषण भी हो जाता है, यह विटामिन ट्रिप्टोफान नामक अमीनो अम्ल के द्वारा शरीर में संश्लेषित होता है।

विटामिन B3 की कमी से रोग Vitamin B3 deficiency diseases

  1. विटामिन B3 की कमी से डर्मेटाइटिस (Dermatitis) नामक रोग हो जाता है। इस रोग में त्वचा रूखी तथा शरीर की तैलीय ग्रंथियाँ नष्ट होने लगती हैं, शरीर पर विभिन्न प्रकार के चकते उभर आते हैं और चेहरे पर पिंपल्स आने लगते हैं, जिससे चेहरा बदसूरत हो जाता है।
  2. विटामिन B3 की कमी से नाखून टूटने लगते हैं, बाल सफेद हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं, बाल झड़ने की सबसे अधिक समस्या विटामिन B3 के कारण महिलाओं में देखने को मिलती है, बालों में रूखापन दिखाई देने लगता है, और बाल बदसूरत हो जाते हैं।
  3. विटामिन B3 की कमी के कारण पेलाग्रा नामक रोग भी हो जाता है, जिसका सबसे पहले अध्ययन गोल्डबर्ग नामक वैज्ञानिक ने किया था। इस रोग के तीन प्रमुख लक्षण प्रवाहिका सूर्य प्रकाश को उदभासित अंगों में त्वचाशोध और डिमेंशिया है।

विटामिन B3 के कार्य और फायदे Functions and Benefits of Vitamin B3

  1. विटामिन B3 शरीर में होने वाले विभिन्न चयापचय क्रियाओं में मदद करता है, इसलिए विटामिन B3 के द्वारा वृद्धि और विकास ठीक प्रकार से हो पाता है।
  2. विटामिन B3 के कमी द्वारा विभिन्न प्रकार के त्वचा रोग होने लगते हैं, इसीलिए विटामिन B3 त्वचा जैसे विभिन्न रोगों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, तथा त्वचा को चमकदार मुलायम और नम बनाए रखता है, तथा त्वचा कैंसर का खतरा कम रहता है। 
  3. शरीर में रक्त की कमी को पूरा करना, बालों को चमकदार मजबूत बनाना विटामिन B3 के द्वारा ही संभव हो पाता है।
  4. विटामिन B3 निकोटिनामाइड में परिवर्तित होने के कारण दो सह एंजाइमो निकोटिनामाइड एडेनिन डाईन्यूक्लियोटाइड (NDA) तथा निकोटिनामाइड एडेनिन डाईन्यूक्लियोटाइड फोस्फेट (NADP) के घटक के रूप में उपापचयिक रूप से महत्वपूर्ण होता है। यह सह एंजाइम जो उत्क्रमणीय ऑक्सीकरण और अपचयन के गुण के कारण हाइड्रोजन तथा इलेक्ट्रॉन स्थानांतरण अभिकर्मको की भांति प्रचलित होते हैं, उपापचय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसके फलस्वरूप इलेक्ट्रॉन परिवहन तंत्र में एटीपी (ATP) का उत्पादन होता है।

विटामिन B3 की दैनिक आवश्यकता Daily Requirement of Vitamin B3

विटामिन B3 कम मात्रा में शरीर में उपस्थित होने के कारण भी विभिन्न प्रकार की महत्वपूर्ण बायोलॉजिकल क्रियाओं में भाग लेता है, इसीलिए शरीर में इसकी न्यून मात्रा भी बहुत आवश्यक होती है। अतः प्रति दिन वयस्क का पुरुष को 12-21 मिलीग्राम विटामिन B3 की दैनिक आवश्यकता होती है।

विटामिन बी 3 नियासीन टेबलेट Vitamin B -3

विटामिन बी 3 की मार्केट में मेडिकल पर मेडिसिन भी उयलब्ध है, जो कैप्सूल फॉर्म में आपको मिल जाएगी कई दवा कंपनियों ने अपने- अपने विटामिन बी 3 प्रोडक्ट को मार्केट में उतारा है अगर आपको विटामिन बी 3 की अधिक कमी है और खाद्य पदार्थो से उसकी पूर्ति नहीं हो पा रही तो आप विटामिन बी 3 के कैप्सूल को भी ले सकते है, किन्तु योग्य डॉ की सलाह पर। 

दोस्तों आपने यहाँ पर विटामिन B3 का रासायनिक नाम (Chemical name of Vitamin B3) विटामिन B3 का कैमिकल नाम के साथ अन्य तथ्य पढ़े। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:-
  1. पोषण किसे कहते है पोषण के प्रकार तथा विधियाँ What is Nutrition
  2. कुपोषण के कारण होने वाले रोग Desease cause by malnutrition

0/Post a Comment/Comments