कच्चा अदरक खाने के फायदे और नुकसान Advantages and disadvantages of eating ginger

कच्चे अदरक खाने के फायदे Advantages of eating ginger

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत बहुत स्वागत है, इस लेख कच्चे अदरक खाने के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of eating ginger) में।

दोस्तों इस लेख द्वारा आज आप अदरक क्या है? अदरक खाने के फायदे क्या है? अदरक खाने से नुकसान क्या है? आदि के बारे में कई महत्वपूर्ण तथ्य जानेंगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख अदरक खाने के फायदे और नुकसान:-

इसे भी पढ़े:- पादप जगत का वर्गीकरण

अदरक खाने के फायदे और नुकसान

अदरक क्या है What is Ginger 

अदरक मुख्य रूप से उष्ण क्षेत्र की फसल है। इस फसल को ज्यादातर दक्षिण, पूर्व एशिया, भारत ,चीन में उगाया जाता है। भारत में अदरक को कई नामों से जाना जाता है, जैसे आदू (गुजराती )भाषा में अले ( मराठी ) आदा (बंगाली) इल्लाम (तमिल) आल्लायू (तेलुगु) तथा हिंदी और पंजाब में इसे अदरक के नाम से जानते हैं।

अदरक का पौधा धरती के नीचे उपजने वाला पौधा है, जो ज्यादातर एशिया में उगाया जाता है और इसका उपयोग पाउडर या सूखे के रूप में किया जाता है। एशिया के लोग अदरक को हमेशा स्लाइड् करके या फिर क्रश करके उपयोग करते हैं

और ज्यादातर अदरक का इस्तेमाल भारतीय घरों में रोज किया जाता है। हर एक भारतीय की रसोई में अदरक हमेशा रहती है, जो अदरक का उपयोग ज्यादातर चाय या खाना पकाने में करते हैं और इसे भारतीय लोंगो द्वारा ज्यादा पैमाने पर खरीदा भी जाता हैं।

अदरक का वैज्ञानिक / वनस्पतिक नाम Scientific Name of Ginger

अदरक एक वनस्पतिक उत्पाद है, जिसका वैज्ञानिक नाम जिंजीवर ऑफिसिनेल (Zingiber officinale) है, जो (zingiberace) परिवार में आती हैं, जिसमें हल्दी , इलायची भी आती है।भारत में अदरक मुख्य मसाला फसल है। अदरक (Zingiberaseae) वंश कुल मे आता है,

जबकि इसकी करीब 150 से अधिक प्रजातियाँ भारत में पाई जाती हैं। अदरक अलग अलग देशों में अलग-अलग भाषा में अलग नाम से जाना जाता हैं, जैसे कि हिंदी में अदरक और शॉट अंग्रेजी में Ginger संस्कृत में आर्द्रक, गुजराती में आदू अरेबिक में जिंजिबिल और मराठी में आले कहते हैं। अदरक के गुण के बारे में बताया है, कि अदरक का जो रस होता है,

उसमें जीवाणु विरोधी यानी एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और इसका उपयोग जीवाणु संक्रमण के उपचार के लिए किया जा सकता है, जबकि इसमें (Anti-inflammatory) और एंटीवायरस गुण भी पाए जाते हैं। अदरक ऐसे कुल का पौधा है, जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में पाए जाते हैं, तथा इसका मसालों और मेडिसिनल दोनों क्षेत्रों में होता है।

कच्चे अदरक खाने के फायदे Advantages Of Eating Ginger 

अदरक का उपयोग हजारों सालों से पाचक पदार्थ के रूप में किया जा रहा है, जिसके आयुर्वेद में कई प्रकार के लाभ देखने को मिलते है। इसलिए इसका सही उपयोग करने से अवश्य फायदे होते है

  1. पेट की समस्या में लाभदायक :-अदरक पेट की गैस को दूर करने और पेट फूलने की समस्या को दूर करने के साथ ही जो पेट में मरोड़ को ठीक करने के लिए रामबाण साबित होता है। इसलिए भोजन करने के पहले अदरक के टुकड़े खाने को खाना चाहिए, जो खाना पचाने में मदद करता है और पेट की बीमारियों से बचाता है। अगर भारी भोजन करने के बाद अदरक की चाय पीते है, तो पेट फूलना और उदर की वायु को कम करने में सहायता मिलती है। 
  2. जोड़ो के दर्द में असरकारक :- अदरक का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस में भी किया जाता है, कियोकि अदरक में एक पदार्थ होता है, जिसका नाम जिंजरोल (Gingerol) होता है यह बहुत ही असरदार मेडिसिनल पदार्थ होता है ,जो घुटनों के दर्द मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। कई वैज्ञानिक भी जोड़ों के दर्द में अदरक की पुष्टि करते हैं और अदरक का उपयोग ज्यादातर जोड़ों के दर्द में भी करते हैं। ओस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) से पीड़ित बहुत से मरीजों ने जोड़ों के दर्द कम करने के लिए ज्यादातर अदरक का सेवन किया है और अदरक और संतरे के तेल से मालिश करने पर घुटनों का दर्द कम हो जाता है।
  3. मांसपेशियों के दर्द में असरकारक :- अदरक मांसपेशियों में कसरत से होने वाले सूजन को कम करता है। यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययन में मरीज ने लगातार 11 दिनों तक 34 और 40 बाटंलियरो के दो समूह को कच्ची और पक्की अदरक खिलाई, इससे यह पता चला, कि अदरक से मांसपेशियों के दर्द में 25 फ़ीसदी तक राहत मिलती है, जबकि अदरक का तेल जोड़ों तथा पीठ के दर्द को भी कम करता है।
  4. रोग प्रतिरोधक में सहायक :- विशेषज्ञों के मुताबिक अदरक में एंटीमाइक्रोबियल्स (Antimicrobials) होते है, जो बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला गुण मौजूद होता है और यह हमारी कई प्रकार के बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से बचाव कर सकता है, यह मेडिकल यूनिवर्सिटी के रिजल्ट में भी पाया गया है, कि अदरक का अर्क एच आर एस वी ह्यूमन रेस्पिरेटरी सिनसाइटियल वायरस के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।
  5. त्वचा के स्वास्थ्य में सहायक :- अदरक हमारी त्वचा के लिए भी लाभकारी है, कियोकि हमारे त्वचा पर दाग और कील मुहासे पर्यावरण उम्र खानपान से होते है, इससे छुटकारा पाने के लिए हम अदरक का उपयोग कर सकते हैं कियोकि इसके लाभकारी गुण त्वचा के दाग ,धब्बों से राहत दिलाने में असरकारक होते है। माना कि यह स्पष्ट नहीं है, कि मुहासे की समस्या में अदरक किस तरह से काम करता है। इसलिए इस संबंध में कुछ कहा नहीं जा सकता, किन्तु अदरक के रस का उपयोग कील मुंहासो पर करने से लाभ होता है।
  6. मासिक धर्म के लिए :- अदरक का उपयोग मासिक धर्म से जुड़े दर्द को भी कम करने के लिए भी होता है, जबकि अनियमित मासिक धर्म में अदरक का खाली पेट सेवन लाभकारी माना गया है।

अदरक में कई शक्तिशाली एंटीऑक्साइड (Antioxide) होते हैं, जो बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं, क्योकी वे फ्री रेडिकल्स के खिलाफ हमें सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसमें उम्र के साथ आने वाली बीमारियां जैसे कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, अर्थराइटिस और बाकी रोगों में मदद मिलती है,

जबकि सभी मसालों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट रहती है, लेकिन अदरक में सबसे अधिक रहती है और अदरक सबसे अधिक शक्तिशाली मसाले में से एक है इसीलिए यह कई रोगों में सबसे ज्यादा प्रभावशाली होता है।

अदरक खाने से होने वाले नुकसान Disadvantages of Eating Ginger 

अदरक का ज्यादातर उपयोग करने से अदरक के नुकसान भी देखने को मिल रहे हैं ,जो कुछ इस प्रकार है:- 

  1. अदरक में ब्लड शुगर कम करने का गुण होता है, इसलिए जिन्हें डायबिटीज हो वह अदरक का सेवन ना करें वरना ब्लड शुगर का कारण बन सकता है।
  2. विशेषज्ञों के ने बताया की अदरक खून को पतला करने का भी काम कर सकता है, जिससे कुछ महिलाओं को मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव की समस्या हो सकती है इसीलिए महिलाओं को मासिक धर्म में अदरक का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।
  3. अदरक ब्लड प्रेशर को कम करने का काम भी करता है, इसीलिए जिन लोगों को ब्लड प्रेशर हदय रोग हो वो अदरक का कम सेवन करें ,और करें भी तो, सावधानी से करें।
  4. अदरक का ज्यादा उपयोग करने से स्किन संबंधी समस्याएं भी आ सकती हैं। इससे आंखों में रेडनेस ,सांस लेने में तकलीफ, सूजे हुए होंठ ,आंखों में खुजली और गले में परेशानी आदि आ सकती हैं।
  5. अदरक का ज्यादा सेवन करने से पेट में जलन और पेट खराब होने की समस्या भी हो सकती है, जबकि ज्यादा अदरक का सेवन करने से डायरिया भी हो सकता है।
  6. अदरक खाने से लोगों को गैस की परेशानी हो सकती है, जबकि अधिक सेवन करने से आंखों में एलर्जी और आंखों में ड्राइनेस हो सकता है।
  7. अगर आप अदरक को लॉन्ग और लहसुन जैसी गर्म चीजों के साथ मिलाकर खा रहे हैं, तो इससे आपकी नाक और मुंह से ब्लड आ सकता है। इसी तरह अगर आपको बवासीर की समस्या है, तो आपको अदरक का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
  8. हृदय के रोगियों को अदरक का कम से कम सेवन करना चाहिए, कियोकि अदरक दिल के मरीजों के लिए सही साबित नहीं है। हार्ट की बीमारी के मरीज को अदरक का ज्यादा सेवन उनकी सेहत पर खराब असर कर सकता है, जो लोग दिल के रोग की दवा खा रहे हैं, उन्हें अदरक मामूली चाय में ही लेना चाहिए।

दोस्तों यहाँ पर आपने अदरक खाने के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of eating ginger) के साथ अदरक का वैज्ञानिक नाम पढ़ा, आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

  1. विटामिन बी 1 का रासायनिक नाम रोग तथा उपचार Chemical Name of Vitamin B1
  2. विटामिन बी 3 का रासायनिक नाम रोग तथा उपचार Vitamin B3 chemical name
  3. पोषण किसे कहते है प्रकार What is nutrients



0/Post a Comment/Comments